कोरबा न्यूज़

राजीव युवा मितान क्लब के पदाधिकारी एवं सदस्यों को पाली जनपद सभागार में ली गई बैठक, इस योजना के क्रियान्वयन से प्रदेश के युवाओं में एक नई ऊर्जा एवं जोश का संचार – विधायक केरकेट्टा

कोरबा(कोरबा वाणी)-छत्तीसगढ़ राज्य की युवा शक्ति को मुख्यधारा से जोड़कर गड़बो नवा छत्तीसगढ़ की परिकल्पना को साकार करने के उद्देश्य से माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा की गई घोषणा के परिपालन में खेल एवं युवा कल्याण विभाग के द्वारा राजीव युवा मितान क्लब योजना आरंभ की गई है। प्रदेश के सभी ग्राम पंचायतों में एवं नगरीय निकायों के वार्डो में राजीव युवा मितान क्लब गठित किया गया है । इस योजना के अंतर्गत 18 से 40 वर्ष आयु वर्ग के युवाओं को क्लब का सदस्य बनाया गया है। जिसमें एक तिहाई भागीदारी महिलाओं की है। इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में 11 664 और नगरीय क्षेत्रों में 1605 राजीव युवा मितान क्लबों का गठन किया गया है प्रत्येक क्लब को 1लाख प्रतिवर्ष अनुदान राशि दिया जाएगा। जिसका उपयोग ग्राम पंचायतो एवं नगरी वार्डो में सामाजिक गतिविधियों, सांस्कृतिक गतिविधियों, खेल गतिविधियों, एवं शासन की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए किया जा रहा हैं। इस योजना के क्रियान्वयन से प्रदेश के युवाओं में एक नई ऊर्जा एवं जोश का संचार हो रहा हैं । योजना के क्रियान्वयन में सुगमता लाने के उद्देश्य से खेल एवं युवा कल्याण विभाग के द्वारा यह मार्गदर्शिका तैयार की गई है इसी तारतम्य में पाली जनपद पंचायत के अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायतों के राजीव युवा मितान क्लब के अध्यक्ष , कोषाध्यक्ष सचिव, की जनपद सभागार में बैठक आयोजित की गई। बैठक में पाली तानाखार विधायक मोहितराम केरकेट्टा के द्वारा बताया गया कि राजीव युवा मितान क्लब की सक्रियता से अन्तिम छोर के व्यक्ति को शासन की योजनाओं का लाभ मिलेगा । युवा किसी भी राष्ट्र के निर्माण की एक महत्वपूर्ण पूंजी होती है।

आधुनिक भारत के शिल्पाकार स्वर्गीय राजीव गांधी युवाओं में काफी लोकप्रिय थे, उन्होंने संचार व कंप्यूटर क्रांति की नींव रख लोगों को आधुनिक तकनीक से जोड़ने की शुरुआत की थी। उन्हीं के सपनों को पूरा करने के दृढ़ संकल्प के साथ उनके नाम पर राजीव गांधी युवा मितान क्लब का गठन किया गया है।
एसडीएम ममता यादव ने राजीव युवा मितान क्लब के गठन के बारे में विस्तृत जानकारी दी । उन्होंने मितान क्लब के पदाधिकारियों को खेल, सांस्कृतिक गतिविधियों आदि के बारे में बारीकी से बताए।राजीव युवा मितान क्लब के मुख्य कार्य,जैसे खेल गतिविधियां ,सामाजिक गतिविधियां, सांस्कृतिक गतिविधियां, पदाधिकारियों के कर्तव्यों आदि के बारे में बताया गया । एवं एक सूत्र में रहकर सभी एकता के साथ काम करने पर सभी योजनाओ का लाभ हमारे ग्राम पंचायतों को मिलेंगी बताए। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत पाली व्ही.के. राठौर बी ई ओ डी लाल , अनिल गुप्ता विधायक प्रतिनिधि पाली, वरिष्ठ करारोपणआधिकारी श्यामलाल मरावी, आदि उपस्थित रहें।