कोरबा न्यूज़

कोरबा पुलिस ने मोबाइल मालिकों को लौटाए चोरी और गुम हुए मोबाइल

  • 21 लाख के 201 मोबाइल किए गए मालिकों को वापस
  • गुम मोबाईल वापस मिलने पर खुश हुई कोरबा की जनता

 कोरबा (कोरबा वाणी)- छत्तीसगढ़ की कोरबा में आज पुलिस अधीक्षक कार्यालय में पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी द्वारा गुम और चोरी हुवे लगभग 21 लाख रुपये कीमत के कुल 201 नग मोबाइल उनके वास्तविक स्वामियों को लौटाया गया। इन मोबाइलों को देश के कई राज्यों से बरामद किये गए हैं। मामले में चोरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी की जा रही है। वहीं चोरी और गुम हुए मोबाइल को वापस पाने के बाद मोबाइल मालिकों के चेहरों में खुशी की झलक नजर आई। सालों बाद गुम या चोरी हुवे मोबाइल पाकर मोबाइल मालिकों ने पुलिस की प्रशंसा कर आभार जताया।

दरअसल जिले की साइबर यूनिट और थानों की संयुक्त टीम ने आवेदकों की ओर से प्रस्तुत गुम मोबाइल फोन के आवेदनों पर गुम हुए मोबाइल फोन को ढूंढने का विशेष अभियान चलाया। गुम और चोरी हुए मोबाइल फोन को बरामद करने के दौरान साइबर यूनिट की टीम ने तकनीकी विष्लेशण कर वर्तमान में चला रहे मोबाइल धारक से गुम होने या चोरी की मोबाइल उसके द्वारा चलाये जाने की जानकारी देकर उसे सायबर सेल कोरबा में जमा करने को कहा। इस दौरान कई मोबाइल धारक द्वारा मोबाइल फोन को बंद भी कर दिया जाता था। जिस पर टीम के अन्य राज्यों की पुलिस से समन्वय स्थापित कर मोबाइल धारक को तस्दीक कराकर उनसे मोबाइल फोन बरामद कर थाने में जमा कराया जाता था। उसके बाद अन्य राज्यों जैसे सीमावर्ती मध्य प्रदेश, उड़ीसा, झारखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार एवं विभिन्न जिलों से मोबाइल फोन को कुरियर के माध्यम से मंगाया गया।चोरी/गुम हुए मोबाइल के उपयोग करने वालों को साइबर सेल द्वारा कानूनी कार्यवाही की समझाइस देकर रिकवर किए गए मोबाइलों में कई महंगे सेट वीवो, रेडमी, सैमराग, वन प्लस, रियलमी, के महंगे सेट भी है।

गौरतलब है की कोरबा जिले की साइबर सेल में गुम और चोरी हुए मोबाइलो को ट्रेस कर रिकव्हर करने की कार्यवाही नियमित जारी है। वर्ष 2021 से साइबर सेल की टीम ने अब तक लगभग 1200 से अधिक गुम और चोरी हुए मोबाइलों को खोजकर उनके वास्तविक स्वामी तक पहुंचाया गया है। इन रिकव्हर किये गये गुम मोबाइलों का वर्तमान बाजार मूल्य करीब 01 करोड़ रुपए से अधिक है।