कोरबा न्यूज़

किसान सभा ने दूसरे दिन भी रेल कॉरिडोर का काम रोक कर शुरू किया अनिश्चित कालीन धरना प्रदर्शन, किसानों को बिना मुआवजा दिए किये जा रहे काम का विरोध किया किसान सभा ने

कोरबा(कोरबा वाणी)-छत्तीसगढ़ किसान सभा के नेतृत्व में पुरैना नदी के पास ग्रामीणों ने गेवरा-पेंड्रा रोड रेल कॉरिडोर निर्माण का काम दूसरे दिन भी रूकवा कर रखा और दूसरे दिन तंबू गाड़कर विरोध प्रदर्शन में बैठे रहे । किसानों का आरोप है कि उनकी अधिग्रहित जमीन और पेड़ों का मुआवजा उन्हें अभी तक मिला नहीं है और अपनी जमीन रेल कॉरिडोर में जाने के बाद कार्यालयों का चक्कर काट कर थक चुके हैं।

ग्रामीणों के विरोध और आक्रोश को देखते हुए दूसरे दिन भी रेल कॉरिडोर का काम रुका रहा। किसान सभा ने घोषणा की है कि किसानों के मुआवजा प्रकरण का निराकरण होने तक रेल कॉरिडोर का कार्य का काम होने नहीं दिया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार द्वारा कोयला ढुलाई को आसान बनाने के लिए गेवरा-पेंड्रा रोड रेल कॉरिडोर का निर्माण किया जा रहा है। इसके लिए सैकड़ों गांवों के हजारों किसानों की हजारों हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया गया है, जिनमें से अधिकांश आदिवासी, दलित और कमजोर तबके से जुड़े हैं।
किसान सभा के नेता जवाहर सिंह कंवर, प्रशांत झा ने कहा कि रेल कॉरिडोर के काम को रोकने के दूसरे दिन तीन गांव पुरैना,ढुरेना, देवगांव के किसान धरना स्थल पे इक्कठा होकर रेल कॉरिडोर का विरोध किया।

आंदोलनकारी लाल झंडे गाड़कर धरना पे बैठ गए हैं। किसानों के उग्र तेवर को देखते हुए पेड़ कटाई और रेल कॉरिडोर के लिए मिट्टी पाटने का काम दूसरे दिन भी बंद रहा।
किसान सभा के जिला सचिव प्रशांत झा ने आरोप लगाया है कि मुआवजा के लिए किसानों ने कई बार जिला प्रशासन का ध्यान आकर्षित किया है, लेकिन आज तक समस्या का निराकरण नहीं किया गया है। जब तक समस्या का निराकरण नहीं होगा, तब तक रेल कॉरिडोर का निर्माण नहीं होगा।

रेल कॉरिडोर के काम को रोकने के लिए दूसरे दिन धरना में प्रमुख रूप से शिवरतन सिंह कंवर, मोहपाल सिंह,राय सिंह,सारण सिंह, कवल सिंह कंवर, समान सिंह कंवर, निरतु सिंह,भुवनपाल,टिकैत राम,बुधवार, गंगाराम,रामगोपाल,प्रभुदयाल, ददुलाल,पत्थर सिंह,राम सिंह,सहेत्तर सिंह के साथ बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने हिस्सा लिया।

छत्तीसगढ़ किसान सभा (CGKS)
(अ. भा. किसान सभा – AIKS से संबद्ध)
जिला समिति, कोरबा, छत्तीसगढ़

जवाहर सिंह कंवर
जिलाध्यक्ष, कोरबा
छत्तीसगढ़ किसान सभा
(मो) 079993-17662