कोरबा न्यूज़

डायल 112 के जवानों की दिलेरी, ग्रामीण महिलाओं की मदद से प्रसूता का डायल 112 वाहन में ही कराया प्रसव

कोरबा(कोरबा वाणी)– कोरबा जिले के डायल 112 की टीम में अपनी समझदारी और त्वरित कार्रवाई से एक प्रसूता का डायल 112 वाहन में ही सुरक्षित प्रसव कराया है. फ़िलहाल जच्चा और बच्चा दोनों ही खतरे से बाहर है, प्रसव के बाद दोनों को पचरा स्थित स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है जहाँ दोनों स्वास्थ्य लाभ ले रहे है. विपरीत परिस्थिति में सुरक्षित प्रसव कराने से परिवार ने डायल 112 के जवानो की प्रशंसा करते हुए उन्हें धन्यवाद दिया है.

दरअसल गुरुवार की सुबह तकरीबन 9:30 बजे बांगो थाना क्षेत्र अंतर्गत कोरबा-02 के डायल 112 के आरक्षक मुकेश जाटवर और चालक विनय पाल को मेडिकल इमरजेंसी के तहत इवेंट मिला की निकटस्थ ग्राम बाला-पचरा में एक महिला प्रसव पीड़ा से कराह रही है. उसे फ़ौरन अस्पताल दाखिल कराया जाना जरूरी है. इवेंट को गंभीरता से लेते दोनों स्टाफ मौके के लिए रवाना हुए. मौके पर पहुंचकर उन्होंने देखा की 26 वर्षीय दिल बसिया बाई प्रसव पीड़ा से कराह रही है.

प्रसूता के पीड़ा के दौरान उसके साथ उसकी बहन रजिया बाई भी थी. डायल 112 के स्टाफ ने बिना देर किये दोनों को वाहन में बिठाया और फिर अस्पताल के लिए रवाना हुए.

कुछ दूर जाते ही प्रसूता दिल बसिया बाई को बहुत ज्यादा प्रसव पीड़ा होने लगी. उसके दर्द को भांपकर डायल 112 के स्टाफ ने वाहन में ही प्रसव कराने की ठानी लेकिन इलाका सुनसान होने की वजह से उन्होंने वाहन को थोड़ा आगे बढ़ा लिया. जब उन्हें मकान नज़र आया तब वाहन को एक मकान के पास सड़क किनारे रोका गया.

इत्तेफ़ाक़ से प्रसूता दिल बसिया बाई के साथ सिर्फ उसकी बहन रजिया ही मौजूद थी और डायल 112 में केवल 2 जवान थे लिहाज़ा डायल 112 के जवानों ने किसी से मदद लेने की ठानी. मदद के लिए डायल 112 के जवान पास के ही एक झोपड़ीनुमा घर पर पहुंचे और वहां की महिलाओ को वस्तुस्थिति के बारे में बताया.

आपात स्थिति के बारे में सुनकर वे महिलाएं भी वाहन के पास पहुंची और फिर प्रसूता की बहन रजिया और दोनों महिलाओ की मदद से प्रसव कराया गया.

डिलीवरी होते ही फ़ौरन पीड़िता और बच्चे को पचरा स्थित उप स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया जहाँ दोनों की स्थिति खतरे से बाहर है.

डायल 112 के जवानो ने हमेशा की तरह फिर से अपनी उपयोगिता साबित करते हुए आमजन को राहत दिलाने का काम किया है. 2 दिन पूर्व भी पसान क्षेत्र में 108 की टीम ने एक प्रसूता का सुरक्षित प्रसव कराया था.

जिले के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा ने जवानों की तारीफ करते हुए कहा कि आने वाले दिनों में पुलिस अधीक्षक के हाथों ऐसे जांबाज़ जवानों को सम्मानित किया जाएगा.