कोरबा न्यूज़

सेवा भारती कोरबा इकाई को मिला ‘आरोग्य यान’, क्विक हील फाउंडेशन ने किया दान, दूरस्थ ग्रामीण अंचलों में चिकित्सा सुविधा प्रदान करेगी ‘आरोग्य यान’ मेडिकल वैन

कोरबा(कोरबा वाणी)-भारत के ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार की दिशा में अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत करते हुए, क्विक हील टेक्नोलॉजीज लिमिटेड की सीएसआर शाखा, क्विक हील फाउंडेशन ने छत्तीसगढ़ के कोरबा में नर सेवा नारायण सेवा कि दिशा में कार्य कर रहे सामाजिक संस्था सेवा भारती को एक अत्याधुनिक ‘आरोग्य यान’ वाहन दान किए हैं। ‘आरोग्य यान’ नामक यह मेडिकल वैन को स्वास्थ्य सेवा मंच के रूप में बनाया गया है, जो समाज के सबसे कमजोर वर्गों में जाने के लिए पैरामेडिक स्टाफ द्वारा संचालित है, जहां कोई भी चिकित्सा सुविधा कभी नहीं पहुंची है। क्विक हील फाउंडेशन ने कोरबा से पहले भी देश के अलग-अलग राज्यों में ‘आरोग्य यान’ मेडिकल वैन दान किए हैं.

दरअसल कोरबा के वनांचल या दूरस्थ क्षेत्रों में रहने वाले ग्रामीण आज भी चिकित्सा सुविधाओं से महरूम है, जिन्हे जरूरत के समय उचित चिकित्सा उपचार प्राप्त करने मीलों दूर आना पड़ता है. ऐसे ग्रामीण इलाकों और पहुंच विहीन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए क्विक हील फाउंडेशन मसीहा बनकर आई है. अपनी स्थापना काल से ही जन स्वास्थ्य के क्षेत्र में लगा क्विक हील फाउंडेशन की मेडिकल वैन – जिसे ‘आरोग्य यान’ के नाम से भी जाना जाता है को क्विक हील फाउंडेशन की चेयर पर्सन अनूपमा काटकर ने कोरबा के विवेकानंद सेवा सदन में आयोजित एक कार्यक्रम में सामाजिक संस्था सेवा भारती कि कोरबा इकाई को दान किया है. यह मेडिकल वैन कोरबा के ग्रामीण इलाकों में उन लोगों के लिए आशा की किरण बनकर आई है जो माकूल चिकित्सा सुविधाओं से वंचित थे।

दान समारोह का आयोजन क्विक हील फाउंडेशन की चेयरपर्सन अनुपमा काटकर, क्विक हील फाउंडेशन के सीएसआर प्रोग्राम मैनेजर अजय शिर्के की उपस्थिति में किया गया। दान समारोह के दौरान कोरबा नगर पालिक निगम के मेयर राज किशोर प्रसाद, सेवा भारती कोरबा इकाई के अध्यक्ष विशाल उपाध्याय, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के कोरबा जिला अध्यक्ष डॉ प्रसाद और कई सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थित थे.

‘आरोग्य यान’ के दान समारोह में क्विक हील फाउंडेशन की चेयर पर्सन अनूपमा काटकर ने कहा कि हमारा लक्ष्य क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार करके 1 लाख से अधिक लोगों की सेवा करना और सकारात्मक प्रभाव डालना है।

सेवा भारती के कोरबा इकाई के अध्यक्ष विशाल उपाध्याय ने इस अवसर पर मीडिया को बताया कि जिले में 40 गांव को चिन्हित किया गया जहां पर मेडिकल सुविधाओं की कमी है, ‘आरोग्य यान’ इन स्थानों पर जाएगी और ग्रामीणों को उनके स्वास्थ्य को लेकर जागरूक करेगी साथ ही जिले में अलग-अलग फैसिलिटी के डॉक्टर कैंप लगाकर ग्रामीणों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करेंगे.

कोरबा नगर पालिक निगम के महापौर राज किशोर प्रसाद ने क्विक हील फाउंडेशन को धन्यवाद देते हुए कहा कि सरकार ने भी स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर सुविधाएं मुहैया कराई है लेकिन जनसँख्या को देखते हुए कई बार ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य सुविधाओं कि कमी हो जाती है, निश्चित ही ऐसे गांव के लिए आरोग्य यान वरदान साबित होगी.

गौरतलब है कि ‘आरोग्य यान’ दान समारोह के प्रारंभ में अतिथियों ने भारत माता के मूर्ति के समक्ष दीप प्रज्वलित किया । अगले क्रम में अतिथियों का स्वागत किया गया । कार्यक्रम का संचालन अभिषेक शर्मा ने किया ।