कोरबा न्यूज़

आर्थिक ,सामाजिक ,शैक्षिक और राजनैतिक सशक्तिकरण से ही समाज मे मिलेगी महिलाओं को समानता का अधिकार- उषा,नवप्रगति मंच के तत्वाधान में मनाया गया महिला दिवस

दीपका/गेवरा(कोरबा वाणी)-सामाजिक संस्था छत्तीसगढ़ नवप्रगति मंच के तत्वाधान में एसईसीएल दीपका के पुनर्वास ग्राम गांधीनगर ग्राम पंचायत सिरकीखुर्द में विश्व महिला दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया गया । इस मौके पर अलग अलग क्षेत्र में समाज के सेवार्थ कार्य करने वाले नारी शक्तियों को सम्मानित किया गया ।

कार्यक्रम के आरम्भ में संविधान में महिलाओं को समानता की अधिकार के पक्ष को रखने वाले प्रथम कानून मंत्री डॉ आंबेडकर की छाया चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की गई । इस अवसर पर महिला अधिकार के लिए कार्य करने वाली नेत्री उषा विश्वकर्मा ने संबोधित करते हुए कहा जब तक महिलाएं दकियानूसी रीति रिवाजों और अंधविश्वास की जकड़न से बाहर नही निकलेगी तब तक समाज आगे नही बढ़ेगी । महिलाओं को आर्थिक ,सामाजिक ,शैक्षिक और राजनैतिक रूप से सशक्त बनाना होगा । उपप्रबन्धक सिविल एवं सीएसआर एसईसीएल दीपका संध्या पोट्टम ने कहा महिलाओं को संगठित होकर अपने हक और अधिकार की सँघर्ष को आगे बढाने पर ही समाज मे बदलाव आ सकता है । उन्होंने सीएसआर के तहत महिला समूहों को दी जाने वाली सहयोग की जानकारी भी दिया । क्षेत्र भर के स्वसहायता समूह के अध्यक्षो ने अपने समुह द्वारा चलाई जा रही अभियान के संदर्भ में जानकारी प्रस्तुत की । कार्यक्रम में आसपास के ग्रामो में शिक्षा ,स्वास्थ ,कृषि , स्वरोजगार , स्वक्षता , सहित अलग अलग क्षेत्रो में कार्य करते हुए महिलाओ का सम्मान बढाने वाली महिलाओं को श्रीफल एवं पुष्पगुच्छ भेंटकर सम्मानित किया गया ।

इस अवसर पर महिलाओं के उत्साहवर्धन हेतु पारम्परिक गीत ,नृत्य , रंगोली , प्रतियोगिता आयोजित किया गया जिसमे ग्रामीण महिलाओं ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया ।

कार्यक्रम को सफल बनाने में सिरकी खुर्द की स्वसहायता समूह से जुड़ी महिलाओ ,इनसो प्रोजेक्ट लीडर ,ग्राम के युवाओं ने योगदान दिया और क्षेत्र के समस्याओ को लेकर लड़ने वाले संगठनों सहित भारी संख्या में लोग शामिल हुए ।

कार्यक्रम का संचालन अरुणा चंद्रकार एवं मधु मालती ने किया ।