Big Breaking News
कोरबा न्यूज़

समाधान शिविर: किसानों को सहकारी समितियों से जोड़ने होगा सर्वे, किसानों को खाद -बीज प्राप्त करने में होगी सुविधा,कलेक्टर रानू साहू ने समय सीमा की बैठक में दिए निर्देश

कोरबा(कोरबा वाणी)-सरकार तुंहर द्वार अंतर्गत कोरबा जिले में समाधान शिविर का आयोजन किया जा रहा हैं। पहला समाधान शिविर 14 मार्च को अजगरबहार में आयोजित किया जाएगा। शिविर तिथि के पहले शिविर आयोजित होने वाले क्लस्टर के सभी गांवों में घर-घर सर्वे करके लोगों की आवश्यकताओं, मांगो और समस्याओं से संबंधित आवेदन लिए जा रहे हैं। समाधान शिविर में लोगों की समस्याओं के निराकरण को अवगत कराया जाएगा तथा शिविर में प्रमाण पत्र और सेवाएं प्रदान की जाएगी। कलेक्टर रानू साहू ने आज समय सीमा की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में विभागीय अमले की ड्यूटी गांव वार लगाकर सक्रियता के साथ सर्वे करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने कृषि विभाग के अंतर्गत किसानों को सहकारी समितियों से जोड़ने के लिए सक्रियता के साथ किसानों से आवेदन लेने के निर्देश अधिकारियों को दिए। सहकारी समिति के सदस्य बन जाने से किसानों को खाद्य, बीज और कृषि ऋण लेने में आसानी होगी। कलेक्टर ने किसानों को कृषि यंत्र वितरण, जायद फसल की मांग से संबंधित बीज वितरण तथा कोदो, कुटकी, रागी उत्पादन के लिए सामुदायिक कृषि हेतु किसानों का चिन्हांकन करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने उद्यानिकी विभाग अंतर्गत वन अधिकार पट्टे पर बाड़ी की कार्ययोजना, सब्जी मिनीकीट, स्प्रिंकलर सेट तथा लौकी , खीरा, करेला थरहा वितरण के लिए हितग्राही चयन करने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने कम से कम दस एकड़ रकबे का चयन सामुदायिक बाड़ी के लिए तथा फेंसिंग, खाद, बीज आदि उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए। समय सीमा की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में जिला पंचायत के सीईओ नूतन कंवर, नगर निगम आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय, अपर कलेक्टर सुनील नायक सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारीगण मौजूद रहे।

समय सीमा की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्रीमती साहू ने वन विभाग के अंतर्गत बांस पौधरोपण के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने जटगा, पसान जैसे दूरस्थ क्षेत्रों में बांस रोपण कर स्थानीय ग्रामीणों को बांस से संबंधित आजीविका गतिविधियों से जोड़ने के भी निर्देश दिए है। कलेक्टर ने बिजली विभाग अंतर्गत अधिक बिजली बिल की शिकायतों का सर्वे कर आवेदन लेने तथा समाधान शिविर में ग्रामीणों को शिकायत निराकरण से अवगत कराने के निर्देश दिए। उन्होंने नए विद्युत कनेक्शन संबंधी आवेदन लेने तथा कनेक्शनों को तुरंत प्रदान करने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने जनपद पंचायत के सीईओ और समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों को हितग्राही के पेंशन और दिव्यांगों के उपकरण वितरण के संबंधी आवेदन सर्वे के माध्यम से लेने और शिविर में हितग्राहियों को सेवा प्रदान करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने राजस्व विभाग के अधिकारियों को एक वर्ष से अधिक के लंबित प्रकरणों को प्रमुखता से निराकृत करने के भी निर्देश दिए। पटवारी और आरआई के प्रतिवेदन के लिए लंबित प्रकरणों का भी निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने मछली पालन विभाग अंतर्गत झींगा पालन के लिए किसानों का चयन करने के निर्देश दिए। कलेक्टर साहू ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अंतर्गत घरेलू नल कनेक्शनों की जरूरतों का भी आवेदन लेने तथा सभी स्कूल, आंगनबाड़ी और स्वास्थ्य केंद्रों में रनिंग वाटर फेसिलिटी उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने वन विभाग के अधिकारियों को तेदूपत्ता के परिश्रमिक वितरण के लिए लंबित आवेदनों, लंबित बोनस और बीमा वितरण का सर्वे कर आवेदनों का निराकरण करने के भी निर्देश दिए।