कोरबा न्यूज़

कल से नवरात्र पर्व प्रारंभ, कोरबा के सर्वमंगला मंदिर में नवरात्र पर्व की सभी तैयारी पूर्ण

कोरबा(कोरबा वाणी)- नवरात्रि का त्योहार शुरू होने में बस एक दिन बाकी है. नवरात्रि में मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार, चैत्र माह की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को चैत्र नवरात्रि का त्योहार मनाया जाता है. ऐसे में चैत्र नवरात्रि कल 2 अप्रैल को प्रारंभ होगी और इसका समापन 11 अप्रैल को होगा.

कोरबा में भी हसदेव नदी के तट पर विराजित श्री सर्वमंगला देवी मंदिर में नवरात्रि की तैयारी पूर्ण हो गई है। सर्वमंगला देवी मंदिर में 2 अप्रैल को घट स्थापित कर दीप प्रज्वलित किए जाएंगे। इसी दिन से नवरात्रि पर्व की शुरुआत होगी।

सर्वमंगला मंदिर में माता का श्रृंगार ज्योति दर्शन एवं मातारानी आकर्षण का केंद्र रहेगा। माता
का दर्शन मंगल श्रृंगार प्रतिदिन रात्रि 12:00 बजे तक होगा।

कोरोना वायरस के चलते 2 साल फीकी रहे नवरात्र पर्व का इस बार भक्तों में खासा उत्साह है क्योंकि कोरोना के केस बहुत कम हो गए है।

सर्वमंगला देवी दरबार के व्यवस्थापक मयंक पांडे ने बताया कि नवरात्रि पर्व को लेकर तैयारी पूर्ण है। हर बार की तरह इस बार भी भक्तो द्वारा यहां मनोकामना ज्योति कलश प्रज्ज्वलित करवाया जा रहा है जिसमे विदेश से NRI भक्त भी शामिल है।

गौरतलब है कि सर्वमंगला मंदिर कोरबा जिले के प्रसिद्ध मंदिर में से एक है। इस मंदिर की देवी दुर्गा है। यह मंदिर कोरेश के जमींदार में से एक राजेश्वर दयाल के पूर्वजों द्वारा बनाया गया था। मंदिर त्रिलोकिननाथ मंदिर, काली मंदिर और ज्योति कलाश भवन से घिरा हुआ है। वहाँ भी एक गुफा है, जो नदी के नीचे जाता है और दूसरी तरफ निकलता है। रानी धनराज कुंवर देवी को मंदिर में अपनी दैनिक यात्रा के लिए इस गुफा के लिए इस्तेमाल किया गया था।