कोरबा न्यूज़

छात्र – छात्राएं अब साइबर अपराध की बारीकियां समझेंगे किताब के माध्यम से

कोरबा(कोरबा वाणी)– समाज में साइबर अपराध के विषय में व्यापक जागरूकता फैलाने के मकसद से कोरबा जिला पुलिस एक अनूठा अभियान “खाकी के रंग – स्कूल के संग चला रही है. जिसके तहत स्कूली बच्चों को सामान्य अपराध के साथ – साथ साइबर अपराध की जानकारी दी जाती है.बच्चो को साइबर अपराध कि और बारीकियां समझाने के लिए अब कोरबा पुलिस स्कूलों मे किताब के माध्यम से स्कूली बच्चो को साइबर अपराध के बचाव कि जानकारी देंगे। जिला पुलिस ने इसके लिए साइबर से जुड़े अपराध और उसके बचाव के लिए पुलिस मुख्यालय से प्रकाशित किताबों का चयन किया है। ये किताब दो श्रेणियों में छापी गई है. पहली किताब छठवीं से दसवीं तक के बच्चों के लिए है. जबकि दूसरी किताब 11वीं और हायर क्लास के बच्चों के लिए है.

इस किताब में साइबर अपराध से जुड़ी हर एक बात पर बारीकी से फोकस किया गया है. हालांकि यह किताब स्कूल के सिलेबस में शामिल नहीं है, लेकिन पुलिस ने इसे किसी सिलेबस की किताब की तरह ही तैयार किया है. जिससे कि बच्चों में साइबर अपराध के संबंध में पर्याप्त जागरूकता फैलाई जा सके.

गौरतलब है कि रोजाना साइबर क्राइम के बढ़ते मामले पुलिस के लिए चुनौती है. हर दिन एक नए किस्म का साइबर क्राइम हो रहा है. अपराध करने के लिए अपराधी हाईटेक सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं. जिसमे आम जनता फंस जाती है। वहीं हर हाथ मे मोबाइल होने की वजह से साइबर अपराध के जाल में स्कूली बच्चे भी फंस जाते है यही वजह है कि स्कूली बच्चो को साइबर अपराध से बचाव के लिए इस तरह की शिक्षा कि जरूरत है।