Big Breaking News
कोरबा न्यूज़

महाघेराव को सफल बनाने के लिए कुसमुंडा धरना स्थल में हुई बैठक,कुसमुंडा में रोजगार की मांग को लेकर 239 दिनों से चल रहा अनिच्छित कालीन धरना प्रदर्शन ,माकपा पार्षद कंवर ने महाघेराव आंदोलन का किया समर्थन

कुसमुंडा(कोरबावाणी) जमीन के बदले रोजगार की मांग को लेकर भू विस्थापितों का धरना प्रदर्शन 239 दिनों से भू विस्थापित रोजगार एकता संघ के बैनर तले आंदोलन जारी है आंदोलन को शुरू से ही किसान सभा का समर्थन मिला है।

रोजगार की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे धरना स्थल पहुंच कर माकपा पार्षद राजकुमारी कंवर ने भू विस्थापितों के आंदोलन और गेवरा महाघेराव का समर्थन करते हुए भू विस्थापितों को संघर्ष और तेज करने का आह्वान किया।
कुसमुंडा में 239 दिनों से चल रहे धरना स्थल में कुसमुंडा खदान से प्रभावित गांव के भू विस्थापितों की बैठक हुई जिसमें 30 जून को गेवरा में भू विस्थापितों की मांगों को लेकर होने वाले महाघेराव ओर लंबित रोजगार प्रकरणों के निराकरण के साथ अन्य मुद्दों पर विस्तार से चर्चा हुई। रोजगार एकता संघ के सचिव दामोदर श्याम और रेशम यादव ने कहा कि अब आश्वाशन से काम नहीं चलेगा अब परिणाम मिलने पर ही आंदोलन समाप्त होगा। रोजगार एकता संघ के सभी सदस्य गेवरा महाप्रबंधक कार्यालय के महाघेराव को सफल बनाने के लिये गांव गांव में बैठक कर रहे हैं और रोजगार एकता संघ से जुड़े सभी सदस्य परिवार सहित आंदोलन में शामिल होंगे।
उल्लेखनीय है कि कुसमुंडा कोयला खदान विस्तार के लिए 1978 से 2004 तक जरहा जेल,बरपाली, दुरपा,खम्हरिया, मनगांव,बरमपुर, दुल्लापुर, जटराज,सोनपुरी,बरकुटा,गेवरा, भैसमा आदि गांव में बड़े पैमाने पर सैकड़ों किसानों की जमीन अधिग्रहण किया गया था। इस समय एसईसीएल की नीति भूमि के बदले रोजगार देने की थी लेकिन प्रभावित परिवारों को रोजगार नहीं दिया अधिकांश भू विस्थापित परिवारों को रोजगार मिलने के हक से वंचित रखा गया जो आज भी रोजगार के लिए संघर्ष कर रहे हैं।
बैठक में माकपा जिला सचिव प्रशांत झा,पार्षद राजकुमारी कंवर किसान सभा के जिलाध्यक्ष जवाहर सिंह कंवर,दीपक साहू,जय कौशिक, रोजगार एकता संघ के दामोदर ,रेशम,रघु,बलराम,मोहन कौशिक,बजरंग सोनी, मोहनलाल यादव, दीना, सनत,चंद्रशेखर,सुमेंद्रसिंह कंवर, नरेंद्र यादव, यादराम,होरी,पंकज, विजय,समय दास के साथ बड़ी संख्या में भूविस्थापित उपस्थित थे।

*दामोदर श्याम*
सचिव
रोजगार एकता संघ
मो. 7987399542