कोरबा न्यूज़

कोयला लोड के लिए खड़ी ट्रेलर पर गिरा बंकर, एक कर्मी की मलबे मे दबने से मौत

कोरबा(कोरबा वाणी)-एसईसीएल की भूमिगत रजगामार खदान में कोयला लोड के लिए खड़ी ट्रेलर पर कोयला संग्रहण करने वाला बंकर गिर गया। बंकर के गिरने से उसमे संग्रहीत कई टन कोयला मलबे सहित ट्रेलर पर गिरा जिसमे बंकर खोलने गए SECL कर्मी राधेश्याम साहू दब गया. जब तक रेस्क्यू कर राधेश्याम को निकाला गया तब तक उसकी मौत हो चुकी थी. हादसे की बड़ी वजह एसईसीएल प्रबंधन की लापरवाही को माना जा रहा है। क्यूंकि जो बंकर टूटकर दुर्घटना का कारण बना वह पूरी तरह जर्जर हो चूका था बाउजूद SECL प्रबंधन उसके मरम्मत को लेकर गंभीर नहीं था

दरअसल खदान के भीतर से कन्वेयर बेल्ट के जरिए कोयला बाहर भेजकर बंकर में जमा किया जाता है. बंकर के नीचे ट्रक, ट्रेलर या दूसरे माल वाहन को लगाकर इसमें कोयला लदान कराया जाता है. हमेशा की तरह बंकर से कोयला लदान कार्य कराया जा रहा था लेकिन जर्जर बंकर के दरवाजे को खोलने के लिए कोई कर्मचारी नहीं था तब पंप ऑपरेटर के सहायक राधेश्याम साहू को उसके कार्य को छुड़वाकर बंकर के दरवाजा को खोलने के लिए लगा दिया गया तभी एकाएक बंकर टूट कर गिर पड़ा. मौके पर मौजूद ट्रेलर इसकी चपेट में आकर पूरी तरह दब गया साथ ही SECL कर्मचारी राधेश्याम साहू जो बंकर का दरवाजा खोल रहा था इस घटना की चपेट में आ गया और मलबे मे दब गया. घटना की जानकारी होने पर घटना स्थल पर भीड़ जमा होने लगी. लोग लापरवाह SECL प्रबंधन के खिलाफ आक्रोशित होने लगे

दुर्घटना घटित होने के बाद श्रमिक संगठनों के पदाधिकारियों से लेकर एसईसीएल के अधिकारी और पुलिस और स्थानीय कर्मचारी मौके पर पहुंचे और राधेश्याम को मलबे से निकालने रेस्क्यू शुरू किया गया. रेस्क्यू के लिए जेसीबी लगाया गया ताकि जल्द से जल्द मलबे को हटाया जा सके ताकि वाहन और फंसे कर्मचारी को बाहर निकाल सकें. लेकिन जब रेस्क्यू कर राधेश्याम को बाहर निकाला गया तो उसकी मौत हो चुकी थी.

राधेश्याम की मौत की खबर से मौजूद भीड़ और आक्रोशित हो गयी और तत्काल मुआवजा और घटना स्थल पर ही मृत्यु प्रमाण पत्र जारी कर मृतक के आश्रित की नौकरी की मांग करने लगे.

घटना की जानकारी मिलने पर पूर्व गृह मंत्री एवं मौजूदा रामपुर विधायक ननकीराम कँवर भी घटना स्थल पहुंचे और मृत परिवार से मिलकर उन्हें हर संभव मदद का आश्वासन दिया. मीडिया से मुखातिब होते हुवे पूर्व गृहमंत्री ने कहा की एक पंप ऑपरेटर को बंकर का दरवाजा खोलने का कार्य करवाना SECL की घोर लापरवाही है.

पुलिस और क्षेत्रीय विधायक के हस्तक्षेप के बाद घटनास्थल पहुंचे SECL रजगामार परियोजना के सब एरिया मैनेजर को लोगों के गुस्से का सामना करना पड़ा. लोगों ने SECL की लापरवाही का ठीकरा सब एरिया मैनेजर पर फोड़ते हुवे मृतक के परिवार को तत्काल तमाम सुविधाए जो SECL के नॉर्म्स मे है उसे प्रदान करने दबाव बनाया. आखिरकार क्षेत्रीय विधायक, थाना प्रभारी, मीडिया और मौजूद लोगों के बीच सब एरिया मैनेजर ने सभी मांगों को मानते हुवे तत्काल मे 25 हजार की राशि मृतक के परिवार को देने की बात स्वीकारी.

जब सब एरिया मैनेजर से पंप ऑपरेटर से बंकर का कार्य करवाने के विषय मे पूछा गया तो वे गोल मोल जवाब देते हुवे कहने लगे की उसे केवल मदद के लिए बुलाया गया थ तभी दुर्भाग्यवश दुर्घटना घट गयी.

जबकि मौजूद लोगों की माने तो बंकर पूरी तरह जर्जर हो चूका था. कार्मिक प्रबंधन समिति ने भी कई बार बंकर के जर्जर होने की जानकारी प्रबंधन को दे दी थी बाउजूद SECL प्रबंधन अपनी कुम्भ करणीय नींद मे सोइ रही और दुर्घटना घट गयी.