कोरबा न्यूज़

यात्री ट्रेनों को कुसमुंडा से चलाने की मांग को लेकर 26 जुलाई को रेल चक्काजाम करेगी माकपा,आटो संघ, सीटू,किसान सभा, कुसमुंडा व्यापारी संघ,भू विस्थापित संगठन, ड्राइवर संगठनों सहित कई संगठनों ने आंदोलन का समर्थन करते हुए आंदोलन में शामिल होने की घोषणा की

कोरबा(कोरबा वाणी)-कुसमुंडा के गेवरा रेल्वे स्टेशन से बंद ट्रेनों को चालू करने की मांग को लेकर मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने 26 जुलाई को रेल रोको आंदोलन की घोषणा की है जिसको लेकर कोरबा पश्चिम के गांव गांव और कालोनियों और कई संगठनों के साथ बैठक आयोजित कर रेल्वे के खिलाफ चक्काजाम की तैयारी पूरी कर ली है रेल चक्काजाम की जानकारी रेल्वे के साथ जिला प्रशासन को भी दी गई है लेकिन रेलवे प्रबंधन गेवरा रोड कुसमुंडा से यात्री ट्रेनों को चालू करने के लिए गंभीर नहीं है।

रेल चक्काजाम को लेकर बांकी मोंगरा आटो संघ के साथ जिले भर के आटो संघ ने समर्थन देते हुए आंदोलन में शामिल होने की घोषणा की है, सीटू, छत्तीसगढ़ किसान सभा,कुसमुंडा व्यापारी संघ,भू विस्थापित रोजगार एकता संघ,ड्राइवर संघो ने रेल चक्काजाम समर्थन करते हुए आंदोलन को सफल बनाने के लिए आम जनता को लामबंद कर रहे है।


माकपा ने रेल रोको आंदोलन और चक्काजाम में आम जनता की भागीदारी सुनिश्चित कराने के साथ चक्काजाम को सफल बनाने की रणनीति बनाई है।
माकपा जिला सचिव प्रशांत झा ने कहा कि पूरे देश में लॉक डाउन के बाद बंद ट्रेनें शुरू हो चुकी है लेकिन कोरबा पश्चिम कि जनता को रेल प्रबंधन सुविधा के नाम पर धोका देने का काम कर रही है आमजनता से गेवरा रोड से चालू ट्रेनों को भी छीन लिया गया है। यात्री ट्रेनों की सुविधा मिलते तक मालवाहक ट्रेनों के पहिए भी जाम करने का काम आम जनता 26 जुलाई को करेगी।
माकपा जिला सचिव मंडल सदस्य वी एम मनोहर ने कहा कि गेवरा रोड रेल्वे को सबसे ज्यादे राजस्व देता है लेकिन आम जनता को सुविधा के नाम पर रेल्वे हर समय गुमराह करने का काम करते आई है नई ट्रेनें तो दूर 14 अप्रेल से रेलवे ने आदेश जारी करके जो ट्रेनें चल रही थी उन सभी ट्रेनों को बंद कर दिया गया है आज एक भी यात्री ट्रेन गेवरा रोड कुसमुंडा से नहीं चल रही है। यात्री ट्रेनों को बंद करके रेल्वे केवल कोयला ढोना चाह रही है जनता को धोखा देने का काम रेलवे कर रही है।
आटो संघ बांकी मोंगरा के प्रतिनिधि इजहार अंसारी,अजय,संपत,विमलेश, ठाकुर,दूनवा ने रेल चक्काजाम का समर्थन करते हुए कहा कि लॉक डाउन के समय सबसे बुरा असर आटो चालकों पर पड़ा है भुखमरी जैसी स्थिति निर्मित हो गई है और सभी जगहों से ट्रेनें शुरू होने के बाद भी गेवरा स्टेशन से ट्रेन नहीं चलने से आटो वालों का रोजी रोटी पर असर पड़ रहा है कल आटो संघ भी पूर्ण रूप से हड़ताल में शामिल रहेगी
सीटू के जिलाध्यक्ष एस एन बेनर्जी ने आंदोलन को सफल बनाने की अपील की है अन्य संगठनों ने रेल रोको आंदोलन का समर्थन करते हुए कहा कि अगर बंद ट्रेनों को शुरू नहीं किया गया तो गेवरा रोड से पेंड्रा तक बिछने वाली रेल लाईन के काम को भी रोका जायेगा। आम जनता को रेलवे प्रबंधन धोका देना बंद करे।
व्यापारी संघ कुसमुंडा के अध्यक्ष अशोक राठौर,सचिव रवी बरेठ, कार्तिक राठौर,गौतम,विक्की,मनोज,ललित,ने कुसमुंडा से बंद सवारी ट्रेनों को शुरू करने की मांग को लेकर रेल रोको आंदोलन का समर्थन करते हुए व्यापारियों और कुसमुंडा की आम जनता से आंदोलन को सफल बनाने की अपील की है व्यापारियों ने कहा कि रेल सुविधा बंद होने से व्यापार के साथ आटो वालों पे भी इसका बुरा असर पड़ा है सभी को एकजुट होकर इस आंदोलन को सफल बनाना होगा।
गेवरा रोड से ट्रेनों के माध्यम से विद्यार्थी, छोटे व्यपारी, किसान, मजदूर गरीब जनता सफर करती थी आम जनता और गरीबों का सस्ता सुगम साधन रेल को भी पूरी तरह से बंद करके रेल्वे प्रबंधन जनता को धोका देने का काम कर रही है जिसका जवाब महिलाएं,किसान,छात्र,नौजवान 26 जुलाई को कुसमुंडा से गेवरा तक कई जगहों पर रेल चक्काजाम करके देगी। रेल रोको आंदोलन के लिए माकपा को आम जनता के साथ कई संगठनों का समर्थन मिल रहा है रेल चक्काजाम में हजारों लोगों शामिल होंगे।
प्रशांत झा
जिला सचिव
माकपा