कोरबा न्यूज़

प्रेस से जुड़ा होना सम्मान का विषय, पेशे को बदनाम करने वालों पर आता है गुस्सा: एसपी,कोरबा प्रेस क्लब के कोरबा प्रेस क्लब के तिलक भवन में,प्रेस से मिलिए कार्यक्रम में एसपी संतोष कुमार सिंह ने कही मन की बात

कोरबा(कोरबा वाणी)-प्रेस से जुड़ा होना सम्मान का विषय है, मेरे पिता 30 साल से पत्रकारिता से जुड़े हैं, इसलिए आज प्रेस क्लब में आकर आप पत्रकारों के बीच मुझे गर्व और अच्छा फील हो रहा है। एक पत्रकार के संघर्ष और पीड़ा मुझे करीब से देखने को मिला है। यही कारण है कि आईपीएस बनने के बाद भी मुझमें प्रेस के लोगों से लगाव रहता है, लेकिन पत्रकारिता के पेशे को बदनाम करने वालों पर मुझे गुस्सा आता है, इसलिए ऐसे लोगों के खिलाफ मैं सख्ती बरतता हूं। पत्रकारिता लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है, इसका सही इस्तेमाल होना चाहिए। सरकार के जो अंग है उनकी आलोचना व समआलोचना करते हुए कमियां, खामियां दिखाना चाहिए जिससे सुधार लाया जा सके। पत्रकारिता को बदनाम नहीं करना चाहिए….यह बात गुरुवार को कोरबा प्रेस क्लब के तिलक भवन में आयोजित प्रेस से मिलिए कार्यक्रम के दौरान जिले के एसपी संतोष कुमार सिंह जी ने कही। उन्होंने आगे कहा कि वह छत्तीसगढ़ कैडर में है, यहां काम करने का अनुभव काफी अच्छा है। देश के अन्य राज्यों की तुलना में छत्तीसगढ़ की पुलिस सरल, सहज, जिम्मेदार व संवेदनशील है। पुलिस के कार्य में समय के साथ बदलाव आ रहे हैं। नए-नए नियम कानून बनते जा रहे हैं।पुलिस की जिम्मेदारी भी पहले की तुलना में अब बढ़ गई है। पहले लोगों को कंट्रोल करना होता था, लेकिन अब पुलिसिंग के अलावा लोगों की मदद करना अहम हिस्सा हो गया है। पुलिस को लोगों के हिसाब से और लोगों से जुड़कर काम करने की जरूरत है। पुलिस को हर दिन अच्छा काम करना होता है। उन्होंने अपने कार्यशैली के संबंध में बताया कि वह अपराधियों के खिलाफ सख्ती से काम करते हैं, इसलिए बदमाश व आसामाजिक तत्व जिले में पुलिस को हल्के से ना लेवे। अपराध करने पर पुलिस सख्ती बरतेगी, किसी तरह का रियायत नहीं दिया जाएगा। कार्यक्रम के बाद एसपी संतोष कुमार सिंह जी ने प्रेस क्लब के जिम व पुस्तकालय का जायजा लिया। जहां व्यवस्था को देखकर कोरबा प्रेस क्लब की सराहना की।

बेहतर तरीके से काम करते रहे, रिकॉर्ड बनते गए
प्रदेश के दूसरे जिलों में पदस्थापना के दौरान लगातार रिकॉर्ड बनाने के संबंध में एसपी संतोष कुमार सिंह ने कहा कि वह अपना काम बेहतर तरीके से करते रहे और रिकॉर्ड अपने आप बनता चला गया। महासमुंद जिले में चैंपियन ऑफ चैंप रिकॉर्ड के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि वे बच्चों को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग देने के इरादे से अभियान चलाया और एक नया रिकार्ड बन गया। इसी तरह रायगढ़ में कोविड के दौरान रक्षाबंधन पर रक्षा सूत्र की जगह मास्क बांटने का अभियान चलाया और 12 लाख लोगों को पुलिस ने मास्क बांटकर नया रिकॉर्ड बना लिया।
निजात अभियान के जरिए नशे के सामाजिक बुराई को दूर करने का प्रयास
नशे के खिलाफ चलाए जा रहे निजाद अभियान के संबंध में एसपी संतोष कुमार सिंह ने कहा कि यह अभियान जिले के सभी थाना व चौकी क्षेत्र में चलाते हुए नशे के अवैध कारोबार के खिलाफ चलाया जा रहा है जिसके जरिए नशे की सामाजिक बुराई को रोकने का प्रयास किया जाएगा। लगभग हर कोई नशे की वजह से किसी न किसी तरीके से प्रभावित है हर कोई इस अभियान में अपना योगदान दें तो निश्चित ही टीनएजर्स व युवा नसे कि जब से दूर होंगे और उनका भविष्य सुधरेगा।
प्रेस क्लब कार्यकारिणी ने साल-श्रीफल देकर किया सम्मानित
प्रेस से मिलिए कार्यक्रम के दौरान प्रेस क्लब के संरक्षक  कमलेश यादव, अध्यक्ष राकेश श्रीवास्तव, सचिव दिनेश राज, कोषाध्यक्ष रंजन प्रसाद, उप सचिव धीरज दुबे, कार्यकारिणी सदस्य रमेश वर्मा जी व मनोज यादव समेत क्लब के वरिष्ठ पत्रकारों व अन्य सदस्यों ने बुके देकर एसपी संतोष कुमार सिंह का स्वागत किया। कमलेश यादव ने उनका जीवन परिचय पढ़कर सुनाया। कार्यक्रम का संचालन अध्यक्ष राकेश श्रीवास्त ने किया। आभार प्रदर्शन वरिष्ठ पत्रकार किशोर शर्मा ने किया। कार्यक्रम के अंत में प्रेस क्लब कार्यकारिणी ने साल-श्रीफल व स्मृति चिन्ह भेंट कर एसपी संतोष कुमार सिंह को सम्मानित किया।
पुस्तकालय में 100 पुस्तक देने की घोषणा
पैसे मिल गए कार्यक्रम के दौरान एसपी संतोष कुमार ने कहा कि उन्होंने प्रदेश के कई जिलों में प्रेस क्लब देखा है लेकिन कोरबा का प्रेस क्लब नंबर वन है। उन्होंने यहां पुस्तकालय देखकर उत्साह जाहिर करते हुए अपनी ओर से पुस्तकालय में 100 नई पुस्तकें देने की घोषणा की। इसके अलावा उन्होंने पुलिस परिवार के लिए पुलिस लाइन में खोले गए सिलाई-कढ़ाई प्रशिक्षण केंद्र के साथ ही कंप्यूटर प्रशिक्षण केंद्र में प्रेस परिवार के सदस्यों को भी निशुल्क प्रशिक्षण देने की घोषणा की। इसके लिए प्रेस क्लब परिवार ने एसपी संतोष कुमार सिंह का आभार जताया।