कोरबा न्यूज़

रामपुर बस्ती क्षेत्र के डेंगुरनाला से खनिज रेत का अवैध परिवहन करते फिर पकड़ाया दो ट्रेक्टर, SDM कोरबा के निर्देशन में अतिरिक्त तहसीलदार कोरबा द्वारा हल्का पटवारियों के माध्यम से की गई कार्यवाही

कोरबा(कोरबा वाणी)-कल सायंकाल 4.30 बजे के आसपास रामपुर बस्ती क्षेत्र के निवासियों द्वारा डेंगुरनाला में अवैध रूप से खनिज रेत का उत्खन्न कर दिन-रात परिवहन किये जाने की शिकायत अतिरिक्त तहसीलदार कोरबा को मोबाइल के माध्यम से दिया गया। शिकायतकर्ता ने यह भी अवगत कराया कि उनके द्वारा अवैध उत्खनन, परिवहन संबधी शिकायत खनिज विभाग को भी किया गया है। लेकिन कार्यवाही नही हो पा रही है।

उक्त शिकायत के आधार पर SDM कोरबा के मार्गदर्शन में रणनीति तैयार करते हुए हल्का पटवारी रामपुर-राजेन्द्र साहू एवं हल्का पटवारी रूमगरा-भुपेन्द्र नवरंग को उत्खन्न क्षेत्र की ओर रवाना किया गया।

रामपुर बस्ती के आगे डेंगुरनाला की ओर रेत चोरी के लिए ट्रेक्टर जाने हेतु बनाये गए मार्ग में एक ट्रैक्टर रेत का परिवहन करते पाया गया। पटवारियों द्वारा पूछताछ करने के दौरान ट्रेक्टर चालक और लेबर मौके से फरार हो गए। तत्पश्चात एक अन्य ट्रैक्टर भी रेत का परिवहन करते हुए पाए जाने पर पूछताछ किया गया, इस वाहन के चालक व लेबर भी मौके से फरार हो गए।

उक्त घटनाक्रम की सूचना हल्का पटवारियों के द्वारा अतिरिक्त तहसीलदार कोरबा पंचराम सलामे को दिया गया। अतिरिक्त तहसीलदार द्वारा उप संचालक खनिज को अपना अमला भेजने हेतु अनुरोध किया गया, उनके द्वारा अतिरिक्त तहसीलदार को अवगत कराया गया कि शिकायकर्ता द्वारा उन्हें भी सूचना दिया गया था, खनिज का अमला मौके पर रवाना किया गया है। लेकिन मौके पर खनिज विभाग का कोई भी अमला कार्यवाही हेतु नही पहुँचा।

कार्यवाही के दौरान मौके पर दोनों पटवारी लगभग 3 घंटे जूझते रहे

अतिरिक्त तहसीलदार द्वारा मौके से वाहन चालकों के फरार होने से उक्त वाहनों को रामपुर चौकी ले जाने हेतु अन्य वाहन चालक भी मौके की ओर रवाना किया गया।

इस कार्यवाही के दौरान अवैध परिवहन करते हुए दोनों वाहन के चालक एवं वाहन स्वामी एवं अन्य लोगों द्वारा बिना कार्यवाही के दोनों ट्रेक्टरों को छोड़ने हेतु दबाव बनाया गया। वाहन को आगे ले जाने से भी मना किया जाता रहा।

दोनों वाहन स्वामियों को कड़ी कार्यवाही की चेतावनी देते हुए अपने वाहन चालकों के माध्यम से ट्रेक्टर को रामपुर चौकी ले जाने की समझाईश दिया गया। बड़ी मशक्कत के बाद उक्त दोनों ट्रेक्टरों को अतिरिक्त तहसीलदार कोरबा द्वारा जप्त कर चौकी रामपुर के सुपुर्द दिया गया है।

22 फरवरी को बालाजी मंदिर के पास अवैध परिवहन करते पकड़ाए वाहन स्वामी एवं चालक के खिलाफ की गई धारा 151 की दंडात्मक कार्यवाही

अतिरिक्त तहसीलदार पंचराम सलामे द्वारा बालाजी मंदिर के पास दिनांक 22 फरवरी को सायं 7 बजे अवैध परिवहन करते पकड़ाए गयव वाहन ट्रेक्टर के चालक-विनोद कुमार एवं वाहन स्वामी-संदीप पाटले के खिलाफ चौकी प्रभारी रामपुर को दंडात्मक कार्यवाही के निर्देश दिए जाने पर उनके खिलाफ IPC की धारा 151, 107, 116 के तहत दंडात्मक कार्यवाही करते हुए सिटी मजिस्ट्रेट कोरबा के समक्ष पेश किया गया।

आज पकड़ में आये वाहन के चालक व वाहन स्वामी के ऊपर भी दंडात्मक कार्यवाही के निर्देश अतिरिक्त तहसीलदार कोरबा द्वारा चौकी प्रभारी रामपुर को दिया गया है।

१. ट्रेक्टर वाहन क्रमांक CG12 BD 2174
चालक-सुखनंदन
मालिक-डेविड किंडो

२. ट्रेक्टर वाहन क्रमांक CG11 AS 8064
चालक-सचिन गोड़
मालिक-राकेश कुमार कुजूर