सियासत

छग के लिए अमित शाह ने जारी किया भाजपा का घोषणा पत्र, कोरबा विधानसभा के बीजेपी प्रत्याशी लखन ने कहा घोषणा पत्र छत्तीसगढ़ के चहुंमुखी विकास का करेगा मार्ग प्रशस्त

  • घोषणा पत्र में किसानों, महिलाओं के साथ-साथ युवाओं, बेरोजगारों व आवासहीनों का रखा ख्याल -लखन

कोरबा (कोरबा वाणी)- शुक्रवार को छग के दौरे पर आए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आगामी विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा का घोषणापत्र जारी किया और कहा कि आने वाले पांच वर्षों में बीजेपी छत्तीसगढ़ को पूर्ण विकसित राज्य बनाएगी। अमित शाह ने इसी के साथ कहा कि ये हमारा घोषणा पत्र नहीं, यह हमारे लिए एक संकल्प पत्र है।

घोषणा पत्र जारी होने के बाद कोरबा विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी लखनलाल देवांगन ने भाजपा के घोषणा पत्र को सराहनीय बताया है। लखन देवांगन ने कहा है कि यह घोषणा पत्र छत्तीसगढ़ प्रदेश और छत्तीसगढ़वासियों के विकास में मील का पत्थर साबित होगा।

आगे उन्होने कहा की घोषणा पत्र में किसानों, महिलाओं के साथ-साथ युवाओं, बेरोजगारों और आवासहीनों का भी ख्याल रखा गया है। यह घोषणा पत्र छत्तीसगढ़ के चहुंमुखी विकास का मार्ग प्रशस्त करेगा।

लखन देवांगन ने बताया कि घोषणा पत्र में कृषि उन्नति योजना के तहत 3100 रुपए में धान खरीदी की जाएगी, 21 क्विंटल प्रति एकड़ धान खरीदी होगी जिसका एक मुश्त भुगतान किया जाएगा। सालाना 12 हजार रुपये महीना हर विवाहित महिलाओं को दिया जाएगा।युवाओं को रोजगार के लिए एक लाख खाली पदों को दो साल के भीतर भरा जाएगा। 18 लाख आवास प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाये जाएंगे। तेंदूपत्ता संग्रहण 5500 रुपये प्रति मानक दर पर किया जायेगा। अतिरिक्त संग्रहण करने वालों को 45 सौ रुपये का बोनस देंगे।

लखन देवांगन ने घोषणा पत्र के बारे में आगे बताते कहा की चरण पादुका योजना दोबारा शुरू होगी। भूमिहीन किसानों को दस हज़ार रुपये सालाना दिया जाएगा। आयुष्मान भारत में प्रति परिवार का पांच लाख का बीमा का लाभ देंगे। पीएससी में पारदर्शिता लाई लाएगी, भर्ती घोटाला करने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। नया उद्योग डालने वाले युवाओं को पचास फ़ीसदी की सब्सिडी दी जाएगी। राजधानी रायपुर में इनोवेशन का बड़ा केंद्र बनेगा। छह लाख रोजगार पैदा करेंगे। पांच सौ रुपये में गैस सिलेण्डर दिया जाएगा। घोटालों की जांच कराई जाएगी। नया जांच आयोग बनेगा, आपराधिक मामलों की भी जांच होगी। सभी संभाग में सिम्स बनाकर रोजगार युक्त पढ़ाई-लिखाई और स्वाथ्य को ताकत देगी। एकल खिडक़ी योजना बनाकर इन्वेस्टमेंट लाया जाएगा। भाजपा के द्वारा धार्मिक आस्था को और प्रबल करने तथा अपनी धर्म विरासत को आगे बढ़ाने की दिशा में भी कार्य करने का निर्णय लिया गया है जिसमें घोषणा पत्र के अनुसार शक्तिपीठ परियोजना बनाई जाएगी जिसमें पांच शक्तिपीठ को जोड़ा जाएगा। राम लला दर्शन योजना लाई जाएगी जो लाखों-करोड़ों रामभक्तों के लिए लाभकारी होगा।

भाजपा प्रत्याशी लखनलाल देवांगन ने कहा है कि घोषणा पत्र का भरपूर लाभ भाजपा को मिलेगा और निश्चित ही छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार पूर्ण बहुमत के साथ बनने जा रही है।