Big Breaking News
देश – विदेश

चंद्रमा के साथ शनि और गुरु मिलकर आज आकाश में बनाएंगे त्रिभुज, जानिए कैसे और कहां देखें

गर्मी की एक गर्म रात में आकाश में होने वाली गतिविधि पर नजर रखने वालों के लिए सोमवार यानी 9 जून की रात बेहद खास होने जा रही है। शनि और बृहस्पति सोमवार देर रात को चंद्रमा के साथ मिलकर आकाश में एक त्रिकोण का निर्माण करेंगे। यह घटना मध्यरात्रि से कुछ समय पहले शुरू होनी चाहिए और सुबह सूरज की किरणें निकलने के पहले तक दिखना जारी रहेगी। आप तीनों ग्रहों को देख सकें, यह सुनिश्चित करने का सबसे आसान तरीका है कि आप स्काईसैफारी (SkySafari) जैसे किसी स्काई-चार्टिंग ऐप (sky-charting app) को डाउनलोड करके रखें।

यदि आप सभी प्राकृतिक तरीके से इस नजारे का लुत्फ उठाना चाहते हैं, तो Space.com की टीम आपको अपनी आंखों को अंधेरे में देखने के लिए एडजेस्ट (समायोजित) करने के लिए 20 मिनट के लिए अलग बैठने की सलाह देती है। इसके बाद आप चमकते हुए चंद्रमा को केंद्र बिंदु के रूप में देखें। आपके द्वारा चंद्रमा का पता लगाने के बाद पश्चिम दिशा की तरफ देखें, जहां चकमता हुआ बृहस्पति ग्रह भी आप देख सकेंगे। फिर इन दोनों से ऊपर शनि स्थित होगा, जो लगभग पूरी तरह से केंद्र में होगा।

केप टाउन विश्वविद्यालय के खगोलविद प्रोफेसर पैट्रिक वॉडट ने एक बयान में कहा- अगर मौसम की इजाजत मिलती है, तो चंद्रमा, बृहस्पति और शनि दक्षिणी आसमान से दिखाई देंगे। आज शाम को चंद्रमा लगभग 9 बजे उदय होगा, और आप उस समय से चंद्रमा के करीब बृहस्पति और शनि को देख पाएंगे। 10:00 बजे के बाद नजारा सर्वश्रेष्ठ दिखाई देगा, जब चंद्रमा अधिक ऊंचा होगा।

हालांकि, एक सटीक समय इस बात पर निर्भर करता है कि आप दुनिया में कहां हैं। ज्यादातर सुझाव है कि त्रिकोण आधी रात और सुबह के समय के बीच दिखाई देगा।

एक स्पेस की घटना यह हुई थी

यह पिछले कई हफ्तों की दूसरी बड़ी अंतरिक्ष घटना है। इससे पहले SpaceX ने सफलतापूर्वक एक मानव-निर्मित रॉकेट को कक्षा में लॉन्च किया और अपने रॉकेट थ्रस्टर को पृथ्वी पर वापस लौटाया, ताकि कंपनी इसे फिर से अगले मिशन में भेज सके।

प्रक्षेपण एक निजी कंपनी द्वारा किया गया था और अपनी तरह का पहला था। एक दशक में पहली बार अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों ने अमेरिकी धरती से अंतरिक्ष में लॉन्च किया था। यह कहा गया है कि जहाज पर सवार अंतरिक्ष यात्री डग हर्ले और बॉब बेहेनकेन चार महीने तक इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर रह सकते हैं।