Big Breaking News
बिलासपुर

आगे बढ़ना है तो मोबाइल में गेम खेलना छोड़ें – बी0एस0उइके*

बिलासपुर(कोरबावाणी) – प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे या करने वाले परीक्षार्थियों के लिए निशुल्क मार्गदर्शन कराने हेतु गोंड समाज महासभा केंद्र, जेवरा(ब) द्वारा जय बड़ा देव शक्ति पीठ परिसर स्थित सामुदायिक भवन, पाली में आयोजित किया गया, जिसमें मार्गदर्शन हेतु श्री सुरेश भूपल, सुपरिंटेंडेंट इंजीनियर आने वाले थे किंतु अपरिहार्य कारणों से वे नहीं आ पाए । मार्गदर्शक के रूप में उपस्थित श्री बी0एस0 उईके(आईएएस) ने यूपीएससी और पीएससी की प्रारंभिक परीक्षा से लेकर इंटरव्यू तक तथा सिलेबस के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान किए।

श्री उईके जी ने परीक्षार्थियों एवं विद्यार्थियों को बताया की यदि आप आगे बढ़ना चाहते हो तो सबसे पहले मोबाइल में गेम खेलना छोड़ें । लक्ष्य का निर्धारण करें । जब तक लक्ष्य प्राप्त नहीं हो जाता तब तक लक्ष्य का पीछा करते रहें । असफलता से नहीं डरना है असफलता से ही सफलता मिलती है । यदि आप प्रशासनिक अधिकारी बनना चाहते हैं तो कक्षा दसवीं से ही विषय चयन कर लें और उन विषयों का गहन अध्ययन कर लें। प्रशासनिक सेवा में जाने के लिए स्नातक उत्तीर्ण करना आवश्यक है । स्नातक इंजीनियरिंग, बीएससी, कला आदि से कर सकते हैं । प्रशासनिक पद सहित अन्य पदों के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा विज्ञप्ति निकाला जाता है । विज्ञप्ति के शर्तों को अच्छे से अध्ययन कर आवेदन करना चाहिए। अपने ही राज्य में आरक्षण मिलता है । दूसरी राज्यों में आरक्षण नहीं मिलता है । भारत सरकार और राज्य सरकार में अलग-अलग तरह के पद होते हैं ।
श्री उईके जी ने आगे बताया कि आप अभी शिक्षित हैं, प्रशिक्षित नहीं ।आप जो भी पढ़ते हैं उसे क्वालिटी टाइम निर्धारित कर अच्छे से पढ़ना है एक भी नहीं छोड़ना है । प्रश्नों को सरल से कठिन की ओर हल करना चाहिए । अभी से ग्रुप बना लें और ग्रुप डिस्कशन करें । इससे परीक्षा की तैयारी अच्छा से होता है । शिक्षकों को इस ग्रुप के साथ जोड़े । उन्होंने SWOT शब्द को उदाहरण देकर समझाया । एस यानी स्किल और स्टेन्थ, डब्लू यानी वीकनेस कमजोरी ओ यानी अपर्चुनिटी और टी यानी थ्रेड्स । इस अवसर पर गोंड समाज महासभा केंद्र, जेवरा(ब) के कार्यवाहक अध्यक्ष श्री सेवकराम मरावी जी, श्री प्रयाग राज जी श्री श्रवण को राम जी और श्री जय सिंह राज ने भी मार्गदर्शन दिए ।
परीक्षार्थियों एवं विद्यार्थियों को कैरियर गाइडेंस के संचालन हेतु श्री सुरेश भूपाल, सुपरिंटेंडेंट इंजीनियर ने 11000 रूपये दिए और आदरणीय श्री बीएस उइके जी ने फर्नीचर हेतु 51000 रूपये, श्री श्रवण कोराम जी ने 5 कंप्यूटर देने के लिए और श्री प्रयागराज जी ने लाइब्रेरी खोलने हेतु सहयोग प्रदान करने घोषणा किये । इस अवसर पर महासभा जेवरा के कार्यवाहक अध्यक्ष, संचालन समिति के सदस्य, मातृशक्ति, पितृशक्ति, अधिकारी कर्मचारी एव॔ इंजीनियरिंग, बीएससी, कला आदि में उत्तीर्ण तथा अध्ययनत छात्र-छात्राएं उपस्थित थे । इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए श्री जय सिंह राज, श्रवण सिंह कोराम, दुश्यंत कुमार उइके ( साधक), बुंदेल सिंह जगत, श्री एस.के. वरकडे , कुमार मरावी, महासिंह मरकाम , हरिश्चंद्र राज ,जीवन सिंह मरकाम , भवानी शंकर जगत आदि का विशेष योगदान रहा । कार्यक्रम का संचालन श्री एस.के. वरकडे द्वारा किया गया ।