कोरबा न्यूज़

जिला कांग्रेस कमेटी अन्य पिछड़ा वर्ग विभाग द्वारा रामपुर आई.टी.आई. चौक में धरना प्रदर्शन कर जताया गया विरोध

कोरबा(कोरबा वाणी)-केन्द्र सरकार की गलत नीतियों के वजह से देश में बढ़ रही बेतहाशा महंगाई, बेरोजगारी, अग्निपथ योजना एवं सरकारी संस्थाओं के दुरूपयोग के विरोध में आज जिला कांग्रेस कमेटी अन्य पिछड़ा वर्ग विभाग द्वारा रामपुर आई.टी.आई. चौक में धरना प्रदर्शन कर विरोध जताया है।

इस मौके पर महापौर राजकिशोर प्रसाद ने कहा कि केन्द्र सरकार की गलत नीतियों के कारण पेट्रोल, डीजल, रसोई गैस, खाद्य तेल, खाद्य पदार्थ, खेती उर्वरकों सहित दैनिक जरूरत की वस्तुओं के दाम बढ़ रहे है। उन्होंने आगे कहा कि पिछले दो साल से लोग कोरोना महामारी की मार झेल रहे है ऐसे में मजदूर निम्न वर्ग, मध्य वर्ग के परिवार सबसे ज्यादा परेशान है। छत्तीसगढ़ में प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार कई योजनाओं के तहत लोगों को सहायता पहुंचाने का कार्य कर रही है लेकिन केन्द्र सरकार लोगों के जेबों पर डाका डालने में लगी हुई है। केन्द्र सरकार सरकारी संस्थाओं का दुरूपयोग कर विपक्षी पार्टी के नेताओं को निरंतर फंसाने और परेशान करने का प्रयास कर रही है।
सभापति श्याम सुंदर सोनी ने बताया कि जब क्रुड आयल की कीमतों में 36 प्रतिशत की कमी आयी है, उसके बावजूद पेट्रोल में 31 प्रतिशत और डीजल में 55 प्रतिशत बढ़ोतरी समझ से परे है जबकि मनमोहन सिंह के प्रधानमंत्री कार्यकाल के दौरान अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत 103 डॉलर प्रति बैरल थी तब भी मनमोहन सिंह जी ने पेट्रोल 72 रूपये और डीजल 55 रूपये से अधिक बढ़ने नही दिया और आज जब कच्चे तेलों के किमतों में 36 प्रतिशत की कमी के बावजूद पेट्रोल व डीजल 93 रूपये प्रति लीटर कर दिया गया।
जिला कांग्रेस अध्यक्ष सुरेन्द्र प्रताप जायसवाल ने कोरोना महामारी के बाद मंहगाई को राष्ट्रीय आपदा बताते हुए कहा कि पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी करने से परिवहन मंहगा होगा और परिवहन मंहगा होगा तो हर प्रकार के सामाग्री के दाम बढ़ेगें साथ ही अनियंत्रित जी.एस.टी भी महंगाई बढ़ाने का प्रमुख कारण है इसे नियंत्रित करना चाहिए। इसका एक ही मतलब निकल कर सामने आता है कि केन्द्र की मोदी सरकार ने भारत की जनता को कोरोना के मार से उबरने से पहले ही मंहगाई की चपेट में लाने की सारे इंतजाम कर दिये है।
अन्य पिछड़ा वर्ग विभाग कोरबा शहर अध्यक्ष गजानंद प्रसाद साहू ने बताया कि पिछले 7 वर्षो में घरेलू रसोई गैस के दाम दो गुनी हो गई है। 1 मार्च 2014 को एलपीजी गैस के दाम 410 रूपये प्रति सिलेंडर थी और आज 880 रूपये सिलेंडर मिल रहे है। इसी वर्ष मात्र 5 महिनों के अंतराल में घरेलू गैस सिलेण्डर की कीमतों में 225 रूपयें की बढ़ोतरी की गई है।
अन्य पिछड़ा वर्ग विभाग कोरबा ग्रामीण अध्यक्ष राजेश मानिकपुरी ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी के नेता अनावश्यक बयान बाजी कर जनता का ध्यान भटकाने में लगे है। अपनी नाकामयाबी को छिपाने के लिए, आवश्यक मुद्दों से ध्यान हटाने के लिए अनावश्यक बयानबाजी करनें लगते है। उन्होने आगे बताया कि केरोसिन (मिट्टी तेल) को गरीबों का ईधन माना गया है घर में रसोई से लेकर रोशनी तक के लिए मिट्टी तेल का उपयोग किया जाता है जो मिट्टी तेल 2014 में चुनाव के पूर्व 10 रूपये प्रतिलीटर थी आज 30 रूपये हो गई है।
जिला महिला कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती कुसुम द्विवेदी ने कहा कि 2014 के पूर्व सत्ता प्राप्त करने के लिए भाजपा के शीर्ष पक्ति के नेताओं नें महंगाई को मुद्दा बनाकर देश भर में प्रदर्शन आंदोलन करवाया। बहुत हुई मंहगाई की मार, अबकी बार मोदी सरकार के नारे लगवाये। इस नारे को इतना ज्यादा प्रचारित करवाया गया कि देश भर के आम नागरिकों ने सही माना और सत्ता उन्हें सौंप दी लेकिन आज वही जनता “बहुत हुई मंहगाई की मार, रहम करो मोदी सरकार“ के नारे लगा रहे है। ये पीड़ित किसान, मजदूर, मध्य, निम्न वर्ग के लोग 2024 में मोदी सरकार के वायदों का जवाब देने तैयार है।
महामंत्री रामकुमार वर्मा, प्रेमलाल उपाध्याय, हाजी इकबाल दयाला, गिरधारी बरेठ, फूलदास महंत, सुभाष बघेल, मधुर दास, महंत, बजरंग दास महंत, नीलकण्ठ साहू, अनिल यादव, विरेन्द्र राठौर, अफजल खान, सागर, लक्ष्मीनारायण विश्वकर्मा, निर्मल दास, दर्शन दास मानिकपुरी, राजेश बघेल, राजकुमार कोसले, विनोद कुमार यादव, प्रदीप सोनी, लेखराम साहू, राम कुमार साहू, देवकुमार यादव, अमरूदास महंत, निर्मल साहू, बजरंग सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस पदाधिकारी उपस्थि थे। धरना पश्चात् महामहिम राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन दिया गया जिसे सिटी मजिस्ट्रेट द्वारा लिया गया। उक्त विरोध प्रदर्शन में मंच का संचालन अमरूदास महंत ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन दर्शन मानिकपुरी ने किया।