कोरबा न्यूज़

ऊर्जाधानी सन्गठन का प्रयास हो रहा सफल,महिला स्वयं सहायता समूह की बहनों को मिलेगा स्वरोजगार के लिए मदद

कोरबा(कोरबा वाणी)-ऊर्जाधानी भूविस्थापित किसान कल्याण समिति विस्थापन प्रभावितो की रोजगार से जुड़ी समस्याओं को लेकर मुखरता के साथ अपना सँघर्ष चला रही है । रोजगार के पुराने और नए मामलों में निराकरण के लिए एसईसीएल के मुख्यालय और क्षेत्रीय प्रबन्धन सहित जिला प्रशासन के साथ हुए सकारात्मक वार्ता के बाद कार्यवाही तेज हुई है और जांच के बाद वास्तविक खातेदारों के वारिसों को रोजगार देना शुरू भी हो चुका है । कोल इंडिया पालिसी लागू होने से पूर्व के रोजगार के मामले काफी जटिल हो चुका था जिसको हल किया जा रहा है दीपका ,गेवरा ,कोरबा और कुसमुंडा के पात्र आवेदकों को बहुंत जल्द रोजगार मिलने की उम्मीद है ,दीपका में पिछले महीने ही चार लोंगो को नियुक्ति प्रदान कर दी गयी है इसी तरह से सभी क्षेत्रों में प्रकरणों की जांच उपरांत रोजगार दिए जाने की संभावना है । ऊर्जाधानी संगठन के पदाधिकारी गांव गांव में रोजगार के लिए भटक रहे उम्मीदवारों से मिलकर उनकी राजस्व , पारिवारिक समस्याओं को समाधान कराने के प्रयास में लगे हुए ताकि कोई भी पात्र उम्मीदवार रोजगार से वंचित न रह जाये ।

उक्त बातों की जानकारी देते हुए ऊर्जाधानी भुविस्थापित किसान कल्याण समिति के अध्यक्ष सपूरन कुलदीप ने बताया है कि एक खाते में एक रोजगार के नियम होने के कारण घर के बाकी बेरोजगारों को भी वैकल्पिक रोजगार की व्यवस्था की मांग की गई थी जिसके बाद आउट सोर्सिंग कम्पनियो में कम से कम 50प्रतिशत आरक्षण लागू किया जा रहा है । भुविस्थापितों के लिए 5 लाख तक के ठेका कार्य की पॉलिसी लागू कर दी गयी है । संगठन ने भुविस्थापित परिवारों के लिए स्वरोजगार स्थापित करने की मांग रखी थी जिसपर एसईसीएल प्रबन्धन और कलेक्टर महोदया ने गंभीरता दिखाते हुए खनन प्रभावित क्षेत्र की सक्रिय स्वयं सहायता समूहों के लिए सीएसआर के तहत स्थाई आजीविका हेतु मदद करने जा रही है । दोना पत्तल , अगरबत्ती , मशरूम , गमला , कैरी बैग , सिलाई मशीन, रुई बाती , आटा मसाला , चप्पल , सीएफएल बल्ब, जैविक खाद जैसी घरेलू उद्योग स्थापित करने के लिए मशीन और प्रशिक्षण प्रदान की जाएगी इसके लिए सभी क्षेत्रों में सैकड़ो समूह से आवदेन जमा करा दिया गया है । युवा बेरोजगारों के लिए भी स्वरोजगार के लिए योजना पर कार्य चल रहा है एसईसीएल के कालोनी ,हाइवे में शॉपिंग काम्प्लेक्स स्थापित की जाएगी ।
कुलदीप ने कहा कि हमारी संगठन कोल इंडिया पालिसी को रद्द करने की लड़ाई को जारी रखेगी और हर छोटे बड़े खातेदारों, भूमिहीन किसानों को स्थाई रोजगार पर अपनी मांग को नही छोड़ेगी किन्तु तत्कालिक व्यवस्था कराना हमारी जिम्मेदारी है ।